बंद होंगी पनकी पावर प्लांट की दोनों यूनिट

पनकी पावर प्लांट की जर्जर दोनों विद्युत उत्पादन इकाइयों को बंद कर दिया जाएगा। इसके बदले स्वीकृत हो चुकी 660 मेगावाट की नई इकाई स्थापना की कवायद जल्द शुरू होगी। यह बातें मुख्यमंत्री के ऊर्जा सलाहकार कृपाल सिंह ने कही।

panki power plantवह सर्किट हाउस में शुक्रवार को दोपहर समीक्षा बैठक के उपरांत पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण मंत्रलय से जल्द एनओसी दिलाने के लिए प्रयास तेजी से कराए जाएंगे। इससे बिजली उत्पादन को गति मिलेगी, प्रदेश में और भी विद्युत तापगृह खोले जाने की कवायद चल रही है। इसमें ललितपुर में 660 मेगावाट की तीन यूनिट, बारा में 660 मेगावाट की तीन, रोजा में 660 मेगावाट की दो जबकि अनपरा में 500 मेगावाट की एक यूनिट की स्थापना की प्रक्रिया चल रही है। ऊर्जा सलाहकार ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि स्वीकृत नई इकाई स्थापित करा दी जाए। कारण कि प्लांट में पर्याप्त जगह है, इसका लाभ मिलेगा तो पर्याप्त बिजली उत्पादन हो सकेगा। कहा कि अक्टूबर 2016 तक प्रदेश सरकार गांव में 16 घंटे, तहसील मुख्यालय पर 18 घंटे, जिला मुख्यालय 22 घंटे, कमिश्नर हेडक्वार्टर व टाउन एरिया में 24 घंटे बिजली देने के ‘मास्टर प्लान’ पर काम कर रही है, इसमें काफी हद तक सफलता भी मिलती दिख रही। इतनी बिजली देने को प्रचुर मात्र में उत्पादन होना बेहद जरूरी है।

ट्रांसमिशन व बिजलीघर बनेंगे : ट्रांसमिशन सिस्टम को भी और मजबूत बनाने की दिशा में काम हो रहा। प्रदेश में 220, 132 और 465 केवी के ट्रांसमिशन सेंटर बनाने का प्लान बनाया गया है। उन्नाव, आगरा, ग्रेटर नोएडा, मैनपुरी व हापुड़ में 765 केवी के ट्रांसमिशन बनने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बिजली आपूर्ति बेहतर हो सकेगी। 400 केवी के कुल 19 ट्रांसमिशन बनाने की योजना बनाई गई है, उधर 33 केवी क्षमता वाले 400 सब स्टेशन बनाए जा रहे हैं, जो व्यवस्था में मजबूती देंगे।

गांवों में 110 सब स्टेशन : समीक्षा बैठक में दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के अफसरों को 110 सब स्टेशन बनाने के निर्देश दिए। रूमा, बिठूर व जवाहरपुरम के ट्रांसमिशन को जल्द चालू करने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि जब बनकर तैयार है तो चालू करने में दिक्कत क्यों आ रही है।

72 घंटे में जोड़ें नलकूपों की बिजली : उन्होंने दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता को 72 घंटे में नलकूपों की बिजली जोड़ने के आदेश दिए हैं। कहा कि 300 से ज्यादा नलकूप ट्रांसफार्मर खराबी से नहीं चल रहे, किसानों को बेहद दिक्कत हो रही है ऐसे में जरूरी है कि उन्हें चालू कर दिया जाए। ट्रांसफार्मर लगाने के लिए उन्होंने आगरा के अधिशासी अभियंता को जल्द ट्रांसफार्मर की आपूर्ति करने के आदेश दिए।

टोरंट . मैं क्या बोलूं : यूपी पावर कारपोरेशन द्वारा केस्को से टोरंट का समझौता अभी तक नहीं टूटा है, इसे कैबिनेट में रखने की कोशिश हो रही है। इस मुद्दे पर जब ऊर्जा सलाहकार से सवाल किए तो वह बचते हुए कहे टोरंट . मैं क्या बोलूं। बाद में कहा कि टोरंट खत्म हो चुका है, जल्द ही आईपीडीएस से धनराशि केस्को को मिलेगी।

महंगाई से जनता में आक्रोश : विद्युत नियामक आयोग द्वारा घरेलू व व्यावसायिक टैरिफ दरों में बढ़ोत्तरी किए जाने पर पनप रहे जनता के आक्रोश पर ऊर्जा सलाहकार ने कहा कि इस बारे में मुख्यमंत्री से अवगत कराएंगे कि संभव हो तो इस दरों में फिर से विचार किया जाए।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s