रेलवे की तर्ज पर शुरू होगी तत्काल बस सेवा

– परिवहन निगम ने डेमो शुरू किया

– तत्काल सुविधा से पब्लिक को मिलेगा लाभ

kanpur. रेलवे की तर्ज पर अब जल्द ही बसों में भी तत्काल बस सेवा शुरू होने जा रही है. बसों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए ये व्यवस्था लाई जा रही है. इससे भीड़ होने पर भी पैसेंजर्स को सीट मिल सकेगी. बस सेवा में बुकिंग कराने के लिए परिवहन निगम इस सेवा में अधिक किराया लेगा.

Roadways drivers slept hungry for cm visit_P_81013

 

पैसेंजर्स को होगा फायदा

होली, दिवाली या अन्य त्योहार होने पर बसों में भीड़ बढ़ जाती है. एक-एक सीट के लिए सौ-सौ लोग लाइन में होते हैं. वॉल्वो बसों में इस दौरान टिकट के लिए काफी मारामारी रहती है. इनकी डिमांड बढ़ जाती है. ऐसे में सीट न मिलने पर लोग प्राइवेट गाडि़यों की तरफ रुख करते हैं. वहां पर उन्हें मनमाना किराया चुकाना पड़ता है. जबकि उन्हें बस मिल जाए तो न उनका सफर आरामदायक होगा बल्कि इससे निगम को भी फायदा होगा. इसी के चलते तत्काल बस सेवा की प्लानिंग की जा रही है. इससे जहां पैसेंजर्स को फायदा होगा वहीं निगम को भी लाभ मिलेगा.

एसी बसों के रूट पर शुरू होगी सुविधा

तत्काल बस सेवा सिर्फ उन्हीं रूटों पर शुरू कराई जाएगी. जिन रूटों पर एसी बसों की डिमांड अधिक होती है. तत्काल बस सेवा में दिल्ली, गोरखपुर, इलाहाबाद, वाराणसी जैसे लंबे रूट्स होंगे. निगम के अनुसार तत्काल बस सेवा के लिए बुकिंग ऑनलाइन ही खोली जाएगी. इसके लिए इसका डाटा उन पर फीड किया जाएगा. ऑनलाइन पर यह अलग से शो करेगा. सीजन में 24 घंटे पहले से ही इनकी बुकिंग खोल दी जाएगी. इनका किराया पांच प्रतिशत तक अधिक हो सकता है. इस बस सेवा से पैसेंजर्स को फायदा मिलेगा. उन्हें सीटों के लिए मारा मारी नहीं करनी होगी.

सामान्य बसों में बाद में शुरू होगी सेवा

एसी बसों को छोड़ दें तो सामान्य बसों में भी ये सुविधा बाद में शुरू की जाएगी. फिलहाल इसका सामान्य बस सेवा से कोई लेना-देना नहीं होगा. रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक जिन रूटों पर अधिक भीड़ होती है. वहां पब्लिक की सुविधा के अनुरूप बसें बढ़ा दी जाती हैं.

‘रोडवेज विभाग बसों में तत्काल सेवा रेलवे की तर्ज पर शुरू करने जा रहा है. सेवा को डेमो के तौर पर शुरू किया गया है. बाद में लागू किया जाएगा. ‘

– नीरज सक्सेना, आरएम

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s