वीआईपी रोड से हटेगा तारों का मकड़जाल

KANPUR: वीआईपी रोड से तारों का मकड़जाल हटाने के लिए केस्को ने कागजी तैयारी शुरू कर दी है. मेघदूत तिराहा से कम्पनी बाग तक रोड के दोनों ओर लगे पोल व इलेक्ट्रिसिटी लाइन हटाए जाएंगे. इसके लिए करीब 39 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है. इसे यूपीपीसीएल को भेजा जा रहा है.

वीआईपी रोड से गुजरते हैं वीवीआईपी

दरअसल वीआईपी रोड सिटी की प्रमुख रोड्स में से एक है. शहर आने पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल आदि वीवीआईपी, वीआईपीज का काफिला गुजारा जाता है. इसी वजह से इस रोड से तारों का जाल हटाने की प्लानिंग की गई है. वैसे भी इसी रोड पर कई एडमिनिस्ट्रेशन व पुलिस ऑफिसर्स के ऑफिस व बंगले हैं.

अंडरग्राउंड में 39 करोड़ का खर्च

केस्को के ऑफिसर्स के मेघदूत तिराहा से कम्पनीबाग चौराहा तक तारों का जाल अंडरग्राउंड किए जाने का प्रोजेक्ट बनाया गया है. ये दूरी करीब 7 किलोमीटर है. इसमें रोड के दोनों ओर लगे एलटी पोल व इलेक्ट्रिसिटी लाइन हटाई जाएंगी. इसमें 39 करोड़ का खर्च आएगा.

नहीं हट पाएंगी हाईटेंशन लाइन

केस्को भले ही वीआईपी रोड के दोनों ओर स्थित एलटी लाइन व पोल हटा लें. पर हाईटेंशन लाइन नहीं हटा पाएगा. दरअसल वीआईपी रोड स्थित भैंरोघाट चौराहा के पास आरपीएच 220 केवी ट्रांसमिशन स्टेशन भी है. इस ट्रांसमिशन स्टेशन से फूलबाग, सरसैयाघाट, झाड़ी बाबा कैंट, दालमंडी, खासबाजार, घंटाघर, शनिदेव मंदिर एक्सप्रेस रोड आदि सबस्टेशन की हाईटेंशन लाइन निकली हुई हैं. जगह की कमी के कारण एक पोल पर पहले से 33 हजार वोल्ट की दो-दो लाइनें दौड़ रही हैं. इसके अलावा वीआईपी रोड पर अंडरग्राउंड केबिल भी बिछी हुई है. इसी वजह से 33 हजार वोल्ट की इलेक्ट्रिसिटी लाइन व पोल को अंडरग्राउंड करने की केस्को ऑफिसर्स हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं.

-वीआईपी रोड से एलटी लाइन को अंडरग्राउंड किए जाने का 39 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है. हाईटेंशन लाइन को नहीं हटाया जा सकता है.

– एसबी वर्मा, जीएम केस्को

मंगलवार को गुल रहेगी लाइट

मंगलवार को बर्रा विश्व बैंक सबस्टेशन से जुड़े दामोदर नगर, मालवीय नगर, कर्रही आदि मोहल्लों की लाइट सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक बन्द रहेगी. केस्को ऑफिसर आरडी पांडेय ने बताया कि इलेक्ट्रिसिटी लाइनों पर आ रहे पेड़ों की छटाई के लिए पॉवर शटडाउन लिया गया है.

8 को होगी समीक्षा

8 जुलाई को ऊर्जा राज्यमंत्री यासिर शाह के साथ यूपीपीसीएल के चेयरमैन संजय अग्रवाल के भी आने की संभावना है. उनके सर्किट हाउस में केस्को और दक्षिणांचल के कार्यो की समीक्षा किए जाने के आसार हैं. इससे केस्को ऑफिसर्स में अफरातफरी मची हुई है. वह तैयारियों में जुट गए हैं.

मीटर न लगने का मामला गूंजा

रमजान के मौके पर बेहतर पॉवर सप्लाई को लेकर हुई मीटिंग में बिजली के मीटर न लगने का मामला गूंजा. इंजीनियर्स ने केस्को एमडी सेल्वा कुमारी जे से कहा कि नए कनेक्शन के बावजूद मीटर नहीं लग रहे हैं. जिससे लोग परेशान हैं.

बारिश से उड़ी बिजली

KANPUR: मंडे को हुई जरा सी बारिश में ही फाल्ट्स, ब्रेकडाउन की झड़ी लग गई. दर्जनों मोहल्लों की लाइट गुल हुई और कई सबस्टेशन ठप हो गए. जिन्हें चालू करने में केस्को को घंटों लग गए.

बारिश के बीच दोपहर 12.40 बजे बीएस-2 फीडर ठप हो गया. जिसके चलते साइकिल मार्केट लालइमली व बिजली घर परेड सबस्टेशन ठप हो गया. फिर ये सबस्टेशन दोपहर करीब 3.30 बजे चालू हो सके. इससे पहले बारिश के बीच 11.50 बजे कोयला नगर व हाइवे सिटी सबस्टेशन ठप हो गए. इन्हें चालू करने में केस्को को 1 घंटे से अधिक समय लग गया है. दालमंडी सबस्टेशन भी दोपहर 12 से 1 बजे के बीच ठप रहा है. इन सबस्टेशनों के ठप होने से लाखों की बिजली संकट से जूझना पड़ा. वहीं सर्वोदय नगर के त्रिलोक प्लाजा का ट्रांसफॉर्मर जलने से लोग पॉवर क्राइसिस से जूझते रहें.

इन मोहल्लों की गुल रही लाइट

अशोकनगर- दोपहर 1.25 से 2.45 बजे तक

हर्षनगर- सुबह 11.20 से दोपहर 2.25 बजे तक

लाजपतनगर- दोपहर 1.05 से दोपहर 2.25 बजे तक

सर्वोदय नगर- दोपहर 1.05 से 2 बजे तक

फजलगंज फैक्ट्री एरिया- सुबह 11.45 से दोपहर 12.30 बजे तक

कोयला नगर फीडर 3- सुबह 5.40 से 10.15 बजे तक

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s