सउदी प्रिंस ने दान की 2 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति

prince-inside_1435815634रियाद।(जहाँ एक तरफ दुनिया भर में पैसे के लिए मारा मारी हो रही, लोग एक दुसरे को लूटने खसोटने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है , भारत से लेकर जापान तक अधिकतर मंत्री घोटालो में लिप्त है ,वही कुछ लोग ऐसे भी है जिनके लिए दौलत कुछ मायने नही रखती है ऐसे ही है सऊदी के प्रिंस अल वलीद बिन तलाल|इन्वेस्टमेंट फर्म किंगडम होल्डिंग कंपनी के चेयरमैन प्रिंस तलाल ने कहा कि वह पहले ही बड़ा हिस्सा चैरिटी के लिए दे चुके हैं। इस कदम से अब वह अब वॉरन बुफे, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग और माइकल ब्लूमबर्ग जैसे धनकुबेरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने इसी तरह का कदम उठाया है। अभी तक भारत से कोई ऐसा नाम सुनने में नही आया है जिसने इतनी बड़ी रकम दान की हो

सऊदी अरब के खरबपति शहजादे अलवलीद बिन तलाल ने अपनी सारी संपत्ति चैरिटी के लिए दान देने का ऐलान किया है। दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाने वाले तलाल ने बुधवार को कहा कि वह 32 बिलियन डॉलर यानी 2 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति आने वाले सालों में जरूरमंद लोगों पर खर्च करेंगे।
सऊदी के इस प्रिंस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह पैसा उनके संगठन को दिया जाएगा, जो जरूरतमंद लोगों की मदद करता है। इसके तहत स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने, बीमारियों को खत्म करने, स्कूल खोलने, अनाथालय बनाने, दूर-दराज के गांवों में बिजली पहुंचाने और महिला सशक्तीकरण जैसे काम किए जाएंगे।

प्रिंस तलाल सरकार में किसी तरह का पद नहीं संभालते और उन्होंने यह पैसा अपने पिता से विरासत में मिली रकम को समझदारी से इन्वेस्ट करके बढ़ाया है। उनकी कंपनी किंगडम होल्डिंग के पास फेसबुक, ऐपल समेत कई कंपनियों और बड़े होटेल्स के शेयर हैं।
रियाद में जिस वक्त यह ऐलान किया, उस दौरान उनके दो बच्चे भी साथ थे। यह रकम कब चैरिटी में दी जाएगी, इसके लिए उन्होंने कोई तय वक्त नहीं दिया। मगर उन्होंने कहा है कि सही प्लैनिंग करके आने वाले सालों में सही ढंग से रकम खर्च की जाएगी।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s