अब डाकघर से खरीदिए गिफ्ट और स्टेशनरी कम कीमत पर मिल रहे हैं यहां सामान

आपको अपने मित्रों को गिफ्ट भेजने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। डाक विभाग ने तहजीब योजना के तहत डाकघरों से गिफ्ट आइटम बेचने की शुरुआत कर दी है। मॉडल के रूप में कानपुर कैंट के डाकघर को चयनित किया गया है। एक डाकघर को इस योजना के मुताबिक तैयार करने में लाखों रुपए का खर्च आता है। इस वजह से योजना में शामिल करने के लिए प्रस्तावित डाकघरों को अगले वित्तीय वर्ष में अपडेट किया जाएगा। अगले वर्ष में जिले के तीन दर्जन से अधिक डाकघरों में यह सुविधा शुरू करने की योजना है। बाकी डाकघरों के चयन और खर्च की गणना की जा रही है। 15 जनवरी को योजना पूरे देश में लांच की गई थी। पैकिंग का झंझट खत्म : गिफ्ट खरीदने के बाद आपको पैकिंग के लिए भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। डाकघर में पैकिंग के लिए आपको स्टेशनरी भी दी जाएगी। तहजीब योजना के तहत खोले गए स्टोर में स्टेशनरी के सभी सामान बेचे जा रहे हैं। यदि आप गिफ्ट न लेकर केवल केवल पेन, पेंसिल या फिर कॉपी खरीदना चाहते हैं तो भी आप खरीद सकते हैं। यहां फोटोकॉपी मशीन लगाकर लोगों को फोटोस्टेट कराने और प्रिंटिंग की सुविधा की सुविधा भी दी जा रही है।लद गए टूटी कुर्सियों के दिन: हवा हो गए वो दिन जब डाकघर में घुसते ही टूटी कुर्सियां और बेंच आपको देखने को मिलते थे। डाक विभाग द्वारा खोले गए तहजीब सेंटर में घुसते ही आप भौचक रह जाएंगे। सेंटर किसी फाइव स्टार होटल की कार्नर शॉप जैसा दिखाई देगा। तहजीब सेंटर कां स्टाफ भी नया है। तहजीब सेंटर का युवा स्टाफ लोगों की मनोदशा भांपकर ही उसे गिफ्ट और पैकिंग की सलाह दे देगा।

तहजीब सेंटर का पोस्टमास्टर जनरल आलोक कुमार सक्सेना ने किया उद्घाटन।

डाकघर से बेचे जाने वाले सभी सामान बाजार की तुलना में काफी कम कीमत में हैं। डाकघर सीधे कंपनियों से सामानों की खरीद कर रहा है। बीच में स्टॉकिस्ट जैसे बिचौलिए न होने के कारण डाकघर सामान बाजार से कम कीमत में दे रहा है। अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही बिक्री किए जाने वाले सामानों की सूची और लंबी की जाएगी। सूची में दिनचर्या से जुड़ी वस्तुएं शामिल की जाएंगी। जिससे लोगों का सीधा जुड़ाव डाकघर से हो जाएगा। तहजीब के विस्तार के लिए प्रदेश और देश स्तर पर कंपनियों से वार्ता की जा रही है। अगले महीने स्थिति साफ हो जाएगी।

लोगों को सुविधा मुहैया कराने की दिशा में डाक विभाग तेजी से कदम बढ़ा रहा है। शहर में तहजीब केंद्र खोल दिया गया है। जल्द ही ये शहर के अन्य डाकघरों में भी नजर आएंगे। -आलोक कुमार सक्सेना, पोस्ट मास्टर जनरल

d103420146

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s