कानपुर में यूपी बोर्ड के एक दर्जन स्कूल संदेह के घेरे में

यूपी बोर्ड मुख्यालय इलाहाबाद।

कक्षा नौ और 11 में प्रवेश लेने वाले छात्रों और इनके पंजीकरण में भारी अंतर वाले 12 विद्यालयों को स्क्रूटनी में रखा गया है। वैसे कुल 149 विद्यालयों की पहचान हुई थी लेकिन इनमें से बड़ी संख्या में अपने अंतर को कम कर लिया या खत्म कर लिया है।अभी तक संदेह की सूची में शामिल विद्यालयों में एक की जांच हुई है, जिसके खिलाफ बोर्ड को पत्र लिखा गया है। कक्षा नौ और 11 के पंजीकरण के आधार पर ही कक्षा 10 व 12 के बोर्ड परीक्षा के फार्म भरवाए जाते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण से इन कक्षाओं में अंतर को तो सीमित कर लिया गया लेकिन अब इस गड़बड़ी को कक्षा नौ व 11 के स्तर पर ही देखा जा रहा है।

जिन विद्यालयों ने कक्षा नौ व 11 में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या पहले दी थी, उसके अनुसार कक्षा नौ व 11 में पंजीकरण नहीं हो सके। कहीं फर्जी छात्र संख्या तो नहीं : बोर्ड ने अंतिम तिथि से पहले जो लिस्ट जारी की, उसमें एक दर्जन से अधिक विद्यालयों में भारी अंतर पाया गया। इस पर विद्यालयों की जांच शुरू हुई। माना गया कि प्रवेश लेने वाले छात्र या तो कॉलेज छोड़ गए अथवा कक्षा नौ व 11 में प्रवेश लेने वाले छात्रों की फर्जी प्रवेश संख्या दी गई।

इन कॉलेजों में मिला बड़ा अंतर : जिन 149 विद्यालयों में अंतिम तिथि विस्तार के बाद अंतर दिखा था, उनमें से 12 में भारी अंतर सामने आया। पंडित जेएलएन इण्टर कॉलेज, जामू में हाईस्कूल में 75 और इण्टर में 134 छात्रों का पंजीकरण नहीं हो सका था। एमडीकेसी गर्ल्स में हाईस्कूल में 62 का अंतर रहा। डॉ. राजेंद्र प्रसाद बिन्नौर में हाईस्कूल में 172 और इण्टर में 152 छात्रों का अंतर पाया गया।
इस विद्यालय के खिलाफ कार्रवाई हुई। एमकेजीआईसी पतारा में हाईस्कूल में 59 और इण्टर में 80, श्री आरए स्मारक दमगड़ा में हाईस्कूल में 100 और इण्टर में 76, ओम सरस्वती दहेली में हाईस्कूल में 52 में 52 का अंतर पाया गया है। एसडीआईसी तिलसरा में हाईस्कूल में 38 और इण्टर में 64, वीएनएनडी घईपुर में हाईस्कूल में 56, डीडी विद्या निकेतन चकेरी में हाईस्कूल में 43 और इण्टर में 33 और विद्या निकेतन एजुकेशन सेंटर में हाईस्कूल में 64 और इण्टर में 21 छात्रों का अंतर रहा। अंतिम तिथि के बाद इनका अंतर कम हुआ है लेकिन कई विद्यालय अभी भी संदेह के घेरे में हैं।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s