चांद की रात में छाई रहीं ईद की खुशियां, गुलजार रहे बाजार

ईद के चांद के दीदार के साथ ही ईद की खुशियां फिजाओं में चारों तरफ फैली हुई थीं। रोजेदारों के चेहरे ईद की रूहानियत से दमक रहे थे। शुक्रवार को ईद-उल-फित्र का त्योहार मनाने के लिए राजधानी के बाजार पूरी तरह से गुलजार थे। अमीनाबाद का गड़बड़झाला हो या नक्खास की चूड़ी वाली गली।

खदरा का दीनदयाल बाजार हो या हजरतगंज का जनपथ शहर के तमाम बाजार में ईद की खरीदारी में रात भर गुलजार रहे। इसके अलावा अमीनाबाद, नजीराबाद, मौलवीगंज, नक्खास, चौक और खदरा सहित सभी बाजारों में ईद की खुमारी में डूबे लोंगों ने रात भर खरीदारी की।

दुकानों पर रात में भी ऐसी भीड़ जुटी मानों मेला लगा हो। वहीं, घरों में खातून सिवईंयों की मिठास मुंह में घोलने के लिए पूरी रात तैयारियों में लगी रहीं। रमजान के पूरे माह की इबादत और रोजे के बदले अल्लाह की तरफ से ईद के तौर पर मिले तोहफे की खुशी रोजेदार दूसरों के साथ बांट लेना चाह रहा है। सुहाग की निशानी के तौर पर पहनी जानी वाली चूड़ियों पर भी फैशन का असर दिखाई दिया। इस बार नवाबी दौर की ज्वैलरी की तर्ज पर बाजार में मौजूद जड़ाऊदार चूड़िया और कंगन महिलाओं को लुभा रहीं है।

ईद

एक ग्राम गोल्ड से प्लेटेड यह ज्वेलरी सेट साउथ इंडियन स्टाइल के गहनों की तरह दिखने में भारी व सोने जैसे लगते है। गोल्ड लुक में दिखने वाले इन ज्वेलरी सेटों की कीमत महज 300 से 2000 रुपयों के बीच है।अमीनाबाद में गड़बड़झाला मार्केट के ज्वेलरी दुकानदार आलम बताते हैं कि इस बार यह ज्वेलरी सेट महिलाएं सबसे ज्यादा खरीद रही हैं।

ईद

ईद

मोतियों से बनी हैदराबादी झुमकी इस बार ज्वेलरी बाजार की रौनक को बढ़ा रही है। रंग बिरंगे मीना काम से बनी नवरतन हैदराबादी झुमकी भी खूब सराही जा रही है।जहां मोतियों से बनी झुमकियों की कीमत 300 से 1000 रुपयों के बीच है वहीं नौरतन हैदराबादी झुमकी की कीमत 250 से 800 रुपयों तक है।जहां मोतियों से बनी झुमकियों की कीमत 300 से 1000 रुपयों के बीच है वहीं नौरतन हैदराबादी झुमकी की कीमत 250 से 800 रुपयों तक है।ईदईद

राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश ईद-उल-फितर के अवसर पर प्रदेशवासियों, खासतौर से मुस्लिम भाइयों को सुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा कि ईद का पर्व हमें एकता, आपसी भाईचारे और मोहब्बत का संदेश देता है। कहा कि खुशियां बांटने से ही खुशियां बढ़ती हैं।

राज्यपाल ने उम्मीद जताई है कि ईद का पर्व देश व प्रदेश में आपसी भाईचारा बढ़ता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वे कहा है कि यह त्यौहार खुशी और मेल-मिलाप का संदेश लेकर आता है। सामाजिक एकता को मजबूत करने के साथ ही आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ाता है। यह सभी को समाज में अमन-चैन और सौहार्द का संदेश देता है।

सीएम ने कहा कि ईद के पर्व पर सभी को सद्भाव तथा सामाजिक सौहार्द को और मजबूत करने की राह पर आगे बढ़ने का संकल्प लेना चाहिए। विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित ने कहा है कि ईद का त्यौहार बहुआयामी संस्कृति का प्रतीक है।

यह त्यौहार दया, परोपकार, उदारता, भाईचारा और मानवीय भावनाओं से युक्त होता है। इस अवसर पर हमें समाज में आपसी सौहार्द कायम करने का संकल्प लेना चाहिए। नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने मुस्लिम भाई-बहनों का ईद की शुभकामना दी है। उन्होंने कामना की है कि ईद का त्यौहार सभी हर्षोल्लास से मनाएं।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.